What is Backlink In Hindi? Backlink क्या है, और क्या फायदे होते हैं?

Hello, दोस्तों आज का हमारा बिसय बस्तु है Backlinks, बैकलिंक्स क्या है और और उसके फ़ायदा क्या है? उन बिसेमे जानेंगे.

बैकलिंक्स बनाना SEO के एक अच्छे pratice में से एक है. बहत सारे blogger अछे अछे आर्टिकल लिखने के बाथ भी उनके वेबसाइट रैंक नहीं हो पाता. और कुछ नई bloggers गलत way से भी लिंक बनाने के कारन भी साइट रैंक नहीं करपाते.
पर इस आर्टिकल में Backlink के सारे जानकारी अछे से दिया गया है. यानि कन सा backlink वेबसाइट केलिए जरुरी है और कन सा नहीं ये आप आसानी से जान पाओगे. आईये जानते हैं बैकलिंक क्या है?

Backlinks क्या है और Backlinks के फायदा क्या हैं?

Backlink क्या है? What Is Backlink In SEO

“Backlink एक  hyperlink है जो दूसरे website से  link होता  है.”

Backlink एक लिंक बिल्डिंग process है जिसके मदत से वेबसाइट को आसानीसे rank किया जाता है. वेबसाइट को लम्बे समय तक चलने के लिए वेबसाइट में quality बैकलिंक्स का होना बहत जरुरी होता है.Quality Backlink बनाने के लिए बहत सारा rule follow करना पड़ता है.

बैकलिंक के Impotance बढ़ने के बाद बहत नई ब्लोग्गेर्स लिक buy/sell, Link exchange करते रहते हैं, जो की गूगल के नजर में एक spam हैबिट होता है.

वेबसाइट rank करने के लिए Natural लिंक बनाना बहत जरुरी है. जादा backlink बनाने से आछा, कुछ quality बैकलिंक वेबसाइट ranking में मदत करता है और Domain Authority को भी बढ़ाता है.  तो हमेसा quality और relevant लिंक बनाने के लिए try करे.

For An Example:- अगर आपका कोई travel का website है, और आप किसी Hotel, Turrist & ticket बुकिंग वेबसाइट से बैकलिंक बनाते हे, ये सभी  बैकलिंक  reavent होगा।

सभी backlinks automatic way (Spam Bots) में बनना नहीं चईये artificial way में होना चईये. अगर कोई high spam score वेबसाइट से backlink बनाते हो, तो Google में website penalized होने का बहत chance रहता है. सभी backlinks गूगल को नेचुरल लगनी चईये।जादा spam score वाले साइट से बैकलिंक ना बनाये तो आछा है.

Search Engine के अनुसार, बैकलिंक दो प्रकार के होते हैं एक “Do-Follow Backlink” होता है और दूसरा “No-Follow Backlink” होता है।

Do-Follow/No-Follow Backlink क्या है?

Do-follow Backlink:- 

Do-Follow बैकलिंक एक Clickable लिंक है, जो Search Engine को Follow करने की अनुमति देता है।

Example:- <a href=”https://Example.com/”>Example</a>

Or

<a href=’https://example.com’ rel=’dofollow’ class=’url’>Example</a>

यहां पर जानना जरुरी है कि, सभी Do-Follow लिंक्स को ही search Engine Count करता है और वेबसाइट rank बढ़ने में मदत करता है इसीतरहा वेबसाइट में no-follow backlinks से जादा do-follow backlink होना जरुरी है.

No-Follow Backlink:-

No-Follow बैकलिंक एक Clickable लिंक है, जो Search Engine को Follow करने की अनुमति नहीं देता है। 

<a href=’https://example.com/’ rel=’external nofollow’>Example</a>

नो-फॉलो बैकलिंक्स website ranking में मदत ना करता हो, पर इसके के मदत से आपम रेफेरल ट्रैफिक ला सकते हो.
इंटरनेट में बहत सारा ऐसे साइट्स हैं जिसे उसे करके आप ट्रैफिक ला सकते हो.

बैकलिंक्स से क्या फायदे होते हैं?

बैकलिंक्स ब्लॉग के लिए बहत जरुरी होता है. जैसेकि में पहले ही बता चूका हूँ, के एक वेबसाइट को rank करने के लिए सभी SEO के साथ साथ बैकलिंक्स भी बनाना जरुरी होता है.
जय की की हम सभी जानते हैं, की बैकलिंक बनाने का कोई लिमिटेशन नहीं है. और daily बैकलिंक हैबिट से वेबसाइट पे बहत ज्यादा ट्रैफिक और popularity बढ़ता है. इसके वजेसे वेबसाइट को लोग पसंद करते हैं, और diract ट्रैफिक वेबसाइट पे आना start हो जाता है.
जैसे की बहत सरे ऐसेभी websites हैं, जहाँपे link drop करके रेफेरल त्रफक आ सकते है.
बैकलिंक्स के habit से कोईभी website को rank करने के साथ साथ बहत सरे अन्य फ़ायदा भी होता है. जैसे की

वेबसाइट रैंक Increase होता है?

जब कोई सर्च इंजन में सर्च करता है, जो 1st पेज में result show करता है, वो सब optimised रिजल्ट होता है. उसी तरह जब आप किसी दूसरी साइट से बैकलिंक लाते हो, तभी आपके वेबसाइट का priority और indexing रेट बढ़ जाता है. Then आपके वेबसाइट ranking बढ़ता है, सर्च इंजन के compitition के अनुसार आपके साइट को एक position मिलता है.

वेबसाइट में अगर compitater से ज्यादा quality बैकलिंक्स होता है, साइट google के 1st पेज में आ जाता है. Then वेबसाइट पे traffic आना start हो जाता है.
ये सभी प्रोसेस बैकलिंक के मदत से possible हो पता है. और इसको भी बैकलिंक के एक advantages में गिनजाता है.

Alexa रैंक Increase करता है

Alexa एक global रैंकिंग फैक्टर है. ये वेबसाइट के ट्रैफिक के उपर निर्भर करता है. वेबसाइट में किसी तरह का ट्रैफिक हो (Referal, Diract, Organic), Alexa website के volume को कैलकुलेट करके रैंक distribute करता है. मैं पहले ही बता चूका हूँ के आर्गेनिक ट्रैफिक के volume referal और Diract ट्रैफिक से काईन ज्यादा होता है. तो यहां पे हम ज्यादा बैकलिंक बढ़ा के alexa रैंक को increase कर सकते हैं.

Then, वेबसाइट का रैंक increase करके अलेक्सा रैंक का बढ़ोतरी हो सकता है.

Increase ReferalTraffic

एक वेबसाइट में referal ट्रैफिक की बहत impotance होता है. जो की साइट के Branding बढ़ाने के साथ साथ alexa रैंक और money makeing के लये भी फायदा होता है.
कुछ पॉपुलर साइट्स और forums ऐसे हैं अगर उन sites पे बैकलिंक बनाया जाये तो बहत referal ट्रैफिक मिल करसकते हैं. तो backlink organic ट्रैफिक, alexa rank बढ़ने के साथ साथ referal traffic एमए भी मदत करता है. Q&A वेबसाइट में अगर आप लिंक ड्राप करते हो तो आप लोगो के help करने के साथ साथ रेफेरल ट्रैफिक ला सकते हो.

आदिक जानकारी के लिए अप्प ये वेबसाइट देख सकते हो MOZ.

Conclusion:-

उम्मीद करता हूँ के, ऊपर के article आप के लिए मदत कर रहेगा। ऊपर के आर्टिकल में आप जान सकते हैं की बैकलिंक क्या है? और बैकलिंक से क्या फायदा होता है? अगर आर्टिकल में कुछ भी समाज ने में परिसानी होती है, और कोई नाइ तरीका है बैकलिंक बैकलिंक को लेके, कमेंट में मुझे जरूर बताये. धन्यवाद आर्टिकल रीड करने के लिए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *