Structured Data, Rich Snippets, और Schema में difference क्या है?

हेलो दोस्तों, आज हम जानेंगे की Structured Data, Rich Snippets, और Schema में difference क्या है?

जादातर वेबसाइटो में Schema mark up नहीं हो पता। इसका सबसे बड़ा region है Schema, Structured Data और Rich Snippet के confusions के वजेसे।लगभग सभी नई bloggers इन चीजों को लेके इतना confusion हो जाते हैं की या तो वेबसाइट में गलत तरीके से Implement करते हैं या बिलकुल ही नहीं करते। अगर आप एक नई ब्लॉगर हो और Structured Data, Rich Snippets, और Schema के बारे में जानना चाहते हो तो इस आर्टिकल को धन से पढ़े। तो इसका इस्तेमाल सबसे आसान है और आप SERP (SERP क्या है?) पे आप display करसकते हो।

Structured Data, Rich Snippets, और Schema में difference क्या है?

Structured Data Vs Rich Snippets Vs Schema

Structured Data:

Structured Data एक तरह का code होता है, जो की वेबसाइट add किया जाता है। और इसके के हिसाब से Rich Snippet, Twiter Card, Vcard & Schema SERP पे show कर है। आसान भासा में Rich Snippets & Twitter cards, structure Data के example हैं।
सभी Structured Data एक वेबसाइट के additional डाटा होते हैं, जो की एक वेबसाइट को पूरी तरहा से represent करता है। Specially structured data search engine के लिए होता है, Search Engine अंदर से read करके SERP पे display करता है।Structured data In hindi

Rich Snippet

Search Engine किसी वेबसाइट के Structured Data को Read करके SERP पे display करने को Rich Snippet कहते हैं।
आसान भासा में वेबसाइट के अन्दर के Structured Data code को search Read करता है और उसको SERP में शो करता है तो शो करने वाला रिजल्ट को Rich Snippet कहते हैं।
Example के हिसाब से Review, Product List, News Box सभी एक एक Rich Snippet हैं।

Schema

Structured Data में जो वेबसाइट के Information mark Up किया जाता है उसे Schema कहते हैं।
आसान भासा में search engine structured data को read करके जो useful information SERP पे display करता है उसे schema कहते हैं।
Example के हिसाब से एक Company के location, Time, E-Mail & Product डाटा, ये सभी एक schema डाटा हैं। ये सब डाटा search engine से read होता है। Schema एक वेबसाइट को आछे तरहे से represent करने के साथ वेबसाइट के traffic increase में मद्दत करता है।

अधिक जानकारी के लिए ये आर्टिकल पढ़े-Click Here

Conclusion:-

ऊपर के article में आप Structured Data, Rich Snippets, और Schema में difference क्या है, आसानी से जान पाएंगे। अगर आपको इस बिषय पे कोई doubt है या आप कुछ अधिक जानकारी देना चाहते हो तो आप कमेंट में बता सकते हो, Thank You For Visiting.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *