SERP क्या है? What Is SERP In Hindi (Search Engine Results Page)?

(Search Engine Results Page) SERP क्या है और क्यसे काम करता है, सभी Bloggers यह पता होना बहुत जरूरी है। अपने साइट को एक नई और modern way में Search Engine Results Page पर show करने के लिए SERP का जानकारी होना चाहिए। लेकिन Schema, Structured Data & Rich Snippet के Confusion के कारन, वो वेबसाइट में Snippet और Additional Data नहीं show कर पाते।

जानिए

हर रिजल्ट पेज पर ऑर्गनिक रिजल्ट और Sponcered रिजल्ट के साथ Rich snippet के search reasult show करता है। सभी Bloggers को Rich Snippet क्या है और वेबसाइट में इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है? ये जानने का उत्साह रहता है। जो की में पहले ही एक आर्टिकल में बता चूका हूँ।

Search Engine डेवलप होने के बाद रिजल्ट पेज पे only आर्गेनिक सर्च quary के results show करता था। Searchers के needs के अनुसार कम समय में जादा Information show करने के लिए SERP को Upgrade करके Rich Snippet और Sponcer रिजल्ट show किया गया। जो की आज के SERP में देखने को मिलता है।

(Search Engine Results Page) SERP क्या है?

SERP का full form है Search Engine Results Page.

Search query के रिजल्ट्स, Search Engine के जिस page पे show करता है, उसे पेज को Search Engine Results Page कहते हैं।

अगर आसान भाषा में SERP क्या है देखा जाए, तो कोई Searcher Google Search Engine में सर्च करता है। Then Search query के अनुसार results जाहाँ पे show करता है, उसे SERP यानि Search Engine Results Page केहते हैं।

सभी सर्च इंजन के रिजल्ट्स पेज पे इंडेक्स्ड पेज ही शो करता है। अन्य भाषा में listing किये हुए वेब्सीटेस के समूह भी कह सकते हो। तो सभी results को organic रिजल्ट्स कहा जाता है। सभी रिजल्ट्स इंडेक्स होने के बाद SERP पे show करता है। और search results के 1st पेज पे ranked वेस्बिटेस (Web Pages) ही शो करता। मतलब searcher के query के हिसाब से कौन सा वेबसाइट सही है search engine decide करने के वाद show करता है। सभी वेब्सीटेस के SEO अच्छे अच्छे हो तभी Search engine के 1st पेज पे show करता है।

इसके आलावा Results पेज पे only organic रिजल्ट्स show नहीं करता। में पहले ही बता चूका हूँ की Searcher के time save करने के लिए SERP पे Rich Snippet Data यानि featured डाटा और Sponsored ads भी show करता है।

SERP के क्या Features हैं?

जैसे की हम जानते हैं कि Google के Results पेज पे Organic रिजल्ट्स के साथ साथ rich snippet और Sponsored advertisement भी show करता है। जो की SERP features में count होता है।
भलेही SERP के सभी features सुननेमे अलग लगते हो, लेकिन सभी result सर्च query relevant ही होता है।
Example:- अगर कोई searcher “Low-Cost Headphone” अगर सर्च करता है, SERP के result के हिसाब से Headphone की Rich Snippet, Sponsored Ads और Organic Result show करता है।

अगर आप paid marketing करके खुदका product to promote करना चाहते हो तो, Google पे आप sponsored ads show कर सकते हो?

SERP के चार features हैं, जैसे की

  1. Rich Snippet
  2. Paid Result
  3. Universal Result (Organic Result)

Universal Result (Organic Result):-

अगर आप Blogger हो तो आपको Organic रिजल्ट यानी Universal result के बारे में पता होगा। Organic Result वो result है जो search query के actual डाटा होता है। सभी Snippet डाटा आर्गेनिक रिजल्ट की डाटा से लाया जाता है जो की सबसे महत्वपूर्ण है। ये सभी आर्गेनिक रिजल्ट Search engine में index वेबपेजेस हैं जो searcher के query के हिसाब से result page पे show करता है।

Search Page पर Listed वेब्सीटेस के Title और meta description ही show करता है, जिसका एक letter लिमिटेशन होता है।
SERP में सभी organic result वेबसाइट के SEO पर निर्भर है। जिस वेबसाइट का High Domain Authority और page Authority है उसका rank उतना ज्यादा है।

Rich Snippet:-

Rich Snippet एक SERP features Based रिजल्ट है। Search Engine, Websites के Structured data को read करके अतिरिक्त data रिजल्ट्स show करता है।
आप सभी देखे होंगे की Google में search करने के बाद, a आपके query related कुछ product, Reviews, Videos, Recipies, Date, Temperature, etc result page पे show करता है। उसी results को Rich Snippet कहते हैं।

Rich Snippet के प्रकार:-

  1. Review
  2. Videos
  3. Local Listing
  4. Image
  5. Article
  6. News Box
  7. Tweets
  8. Sitelinks
  9. Q&A Snippet
  10. Sponsored
  11. Shopping Product

Sponsored /Paid Result:-

सभी blogger और marketer अपने products को promote करने के लिए, Result page के 1st no पे आना चाहते हैं जो की बहुत मुश्किल है लेकिन मुमकिन है। Google के 1st page पे आनेका दो ही रास्ते हैं, जो की Website पे SEO करो या SERP पे advertisement करो। क्यूँ की Google पे 1st page पर अपना वेबसाइट display करने के लिए भी Google Money Charge  करता है। जो की एक Sponsored यानि Advertise के तरहा visible होता है।

Like Rich Snippet searcher के query के related रिजल्ट page पे Advertise व्ही शो करता है। जो की SERP के एक फीचर यही।

अधिक जानकारी के लिए ये आर्टिकल पढ़े? Wikipedia

Conclusion:-

ऊपर के आर्टिकल आप SERP क्या है, सारी जानकारी आपको मिल पायेगा अगर SERP को लेके आपके मन में कोई doubt है तो आप कमेंट में बता सकते हो। या आप SERP के related कोई जानकारी देना चाहते हो तो भी अप्प कमेंट में बता सकते हो, असा करता हूँ की ये article आपके लिए मद्दत कार होगा।

Give a Comment