Email Id कैसे बनाये? G-Mail, Hotmail, Yahoo Mail की जानकारी

हेलो दोस्तों, Email Id कैसे बनाये हिंदी में जानने का उत्साह रखते हैं, यानि आप डिजिटल दुनिआ का हिस्सा बनना चाहते हो। Email Id एक तरहा का Electronic Identification होता है। जो की आपको बाकि दुनिआ के साथ कनेक्ट रखने का माध्यम बनता है।

आपके मन में ये सवाल आरहा होगा की, Email क्या है?

Actually, Email Web based मेल है जो इंटनेट में एक particular ID में information Send और receive होता है

email Id कैसे बनाये?

क्या आप जानते हैं? दुनिआ में लगभग सभी लोग Email Id इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि कोईभी वेबसाइट पे Registration हो या सोसिअल मीडिया में अकाउंट create करना हो। सभी जगह पे Email ID का जरुरत पड़ता है। और अगर आप official person हो तो आपको compulsory Email Id होना जरुरी है।

Email ID का पहला मकसद आधिकारिक सूचनाओं का आदान-प्रदान करना है। बाद में वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन, ऍप्लिकेशन्स में रजिस्ट्रेशन और बहुत से चीज़ केलिए use किया गया।

आईये जानते हैं की Email Id कैसे बनाये हिंदी में

Email Id कैसे बनाये?

दोस्तों यहाँपे हम फ्री में Email Id कैसे बनाये जानेंगे। इंटरनेट में बहुत सरे कम्पनीआं हैं जो Email Id बनाने का Service देते हैं। लेकिन उनमेसे कुछ सर्विसेज फ्री होते हैं और कुछ paid होते हैं।

तो यहाँपे हम Free में Email Id कैसे बनाए सीखेंगे। ज्यादातर फ्री Mail Id, Google और Microsoft जैसे बड़े बड़े कम्पनीआं प्रोवाइड करते हैं। और सभी Email Platform जैसे G-mail, Hotmail और Outlook सभी official और personal इस्तेमाल केलिए परफेक्ट है। Email id कैसे बनाते है ये कोई मुश्किल काम नहीं है, Offline में हम कोई Form Fill up करने जैसा ही होता है।

तो आईये जानते हैं की, ये सभी प्लेटफार्म पे Email Id कैसे बनाये?

Gmail Id:-

Gmmail Id Kaise Banate hain

Gmail वर्ल्ड का सबसे बड़ा Email platform है। जो की फ्री में आपको Email प्लेटफार्म के साथ 15gb का storage प्रोवाइड करता है। इतना ही नहीं जीमेल में आप Mail Send और receive करने के अलावा Google के सभी प्रोडक्ट में Access मिलता है। जो की ये गूगल की प्रोडक्ट है इसमें आपको Security और Privacy की चिंता काने की जरुरत नहीं है।

मतलब, आपके same Gamil ID से आप कोईभी Google Product यानि Google Drive, YouTube, Photos, Play store etc अकाउंट में एक्सेस करसकते हो।

यही कारन की Google वर्ल्ड में सबसे पोपुलर है। क्योंकि वर्ल्ड में लगभग सभी लोग Google के product इस्तेमाल करते हैं। तो कोईभी एक यूजर अपने एक Gmail Id से सभी प्रोडक्ट्स को एक्सेस करपाते हैं, सभी को ये Easy लता है और Google को पसंद करते हैं।

तो दोस्तों एक simple चीज़ को ही पकड़ लीजिये, इंडिया में ले सभी लोग YouTube इस्तेमाल करते हैं। YouTube में video उपलोड से लेके Like और subscribe तक, Gmail Id के बिना ये सब मुंकिन ही नहीं है। और अगर play store की बाथ करे बिना Gmail Id के Play Store ओपन ही नहीं करसकते, तो आप समज सकते हैं की Gmail Id का कितनी डिमांड है।

तो दोस्तों मेरे हिसाब से email id बनाना है आपके लिए Gmail सबसे सही रहेगा। कोईभी स्टूडेंट, प्रोफेशनल, और Official पर्सन Gmail Id को Use करसकते है।

ये लिंक पे क्लिक करके Gmail Id कैसे बनाये और जीमेल रिलेटेड सारी जानकारी आपको मिल पाएगा.

Hotmail Id:-

hotmail Account Kaise Banaye

दोस्तों Gmail की तरह Hotmail भी बहुत ही popular है। ज्यादातर Hotmail की यूजर Professional होते हैं। आसान भासा में कहा जाए तो Professional लोग यानि official person Hotmail को बाहत पसंद करते हैं। Hotmail की security सबसे अछि होआ है। और आपके Hotmail Id का हैकिंग के possibility 0% ही होता है। क्योंकि Hotmail Microsoft का प्रोडक्ट है और Microsoft अपने User का सिक्योरिटी का ज्यादा खयाल रखता है।

हलाकि, Hotmail के id से Google के कोईभी Product में आप access नहीं करसकते लेकिन इसके दूसरे भी फायदे हैं।

दोस्तों, Hotmail id से आप कोईभी वेबसाइट में रेसगिस्ट्रशन करसकते हो, कोईभी सोशल मीडिया में अकाउंट बना सकते हो। इसके अलावा कोईभी mail Id में मेल Send और receive करसकते हो।

तो only google Products में एक्सेस के अलावा बाकि सभी काम करसकते हो जो Gmail Id में possible है। येसभी कोईभी brand name केलिए Hotmail id सबसे बढ़िए है।

तो आपके PC में Hotmail Id कैसे बनाये सभी जानकारी के लिए निचे दिए गए link पे click करे.

Yahoo Id:-

Yahoo Mail Id Kaise Banaye | How To Make Yahoo Mail Id In Hindi

Internet के सुरुवाती दिनों में Yahoo mail का बहुत डिमांड था। लेकिन google के पॉपुलैरिटी बढ़ने के वाढ याहू मेल का दमाद Decrease होने लगा। इसका एक बड़ा lesion है, Marketing और product upgrade. Yahoo Google के तरह अपने प्रोडक्ट को सेहीसे अपग्रेड नहीं कर पाया जिसके वजेसे मार्किट में उसका demand कम होता गया।

लेकिन अभीभी Yahoo Google या Hotmail से कम नहीं है। कोईभी प्लेटफार्म पे आप काम कररहे हो या student हो। आप yahoo Id create करके इस्तेमाल करसकते हो।

Hotmail के तरहा yahoo Id आप सभी काम में use करसकते हो। Disadvantage के हिसाब से आप गूगल के कोईभी product या apps में लॉगिन नहीं करसके। अन्यथा आप सभी काम करसकते हो जो Email Id से मुंकिन है।

अगर हम सेक्युरीतिकी बाथ करे मैं आपको बताना चाहूँगा की yahoo ेएकतरहा से Microsoft का प्रोडक्ट है। और हम सभी को पता है की Microsoft कितना Secure है।

Yahoo में account create करना Google और Hotmail जितना फ़ायदा नहीं है लेकिन हम वो सभी काम करसकते हैं जो होटमैलौर Google ID से होता है। अगर आप professional हो और आपको Email ID बनाना है थें Hotmail आपकेलिए बिलकुल सही option है।

निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करके Yahoo Id क्या है और कैसे बनाये ये सभी जानकारी आपको मिल पायेगा।

Conclusion:-

दोस्तों, ऊपर के Article में सभी platform को use करके आप फ्री में Email id बनसकते हो। सभी platform में Email Id कैसे बनाये हिंदी में subheading के निचे दिए गए लिंक पे click करके आप जान सकते हो।

दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसे लगा और Email Id कैसे बनाये को लेके कोई question है तो आप मुझे कमेंट में जरूर बताये। Read More

Article Read Karne kelie Dhanyabad.

Useful Tags: # email id कैसे बनाते हैं # Email Id कैसे बनाये हिंदी में # email id कैसे बनाते हैं # email id बनाना है

We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      Hindi Hat
      Logo
      Enable registration in settings - general