कंप्यूटर क्या है, What is Computer In Hindi?

नमस्कार दोस्तों, हमारा आज का बिषय बस्तु है, कंप्यूटर क्या है? जानिए “What is Computer In Hindi”?

हम सभी लोग इस डिजिटल दुनिआ के आदी हो चुके हैं। जो की हमारे काम को अधिक सरल और सहज बनता है। लग लोग हमारे day to day लाइफ में कंप्यूटर का इस्तमाल करते रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है  इसका सुरुबात   कहाँ से हुआ था और किसने कियाथा।

Computer ka आविष्कार 1995 में Charles Babbage के द्वारा किया गया था। जिसका उद्येस्य था सभी काम को आसान और सरल बनाना। तब से अब तक हम लगभग सभी काम केलिए computers का उपयोग करते आये हैं। हलाकि आज कल इस्तेमाल हो रहे कम्प्यूटर्स पुराणी दिनों के कम्प्यूटर्स से advanced हैं और पुराणी computers से ज्यादा मद्दतकार साबित हो रहे हैं। आईये जानते हैं की actually में कंप्यूटर क्या है?

What is Computer in Hindi? (कंप्यूटर क्या है Hindi me)

Computer एक इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस है जो यूजर Input data को store करके results दिखता है। जो की हमको बहुत ही कम समय में सटीक result देता है। Example के तौरपे हम सभी Desktop, Laptops, Wearable’s, Mobiles को कंप्यूटर डिवाइस के रूप में काउंट करसकते हैं। यानि हर वो devices जो हम day to day life में इस्तेमाल करते हैं, जिसको चलने केलिए Software और Hardware की जरुरत पड़ता है, वो कंप्यूटर है।

सभी computers का काम जरुरत के हिसाब से अलग होता है। जिसे जो काम केलिए program किया गया है वो शरीफ उसी काम कर पायेगा। Example के हिसाब से आपके गाड़ी में लगा हुआ speedometer जो केबल गाड़ी के Speed detect करने केलिए बनाया गया है,  जिससे आप और कोईभी काम नहीं करवासकते। इसी तरहा बहुत कंप्यूटर देवीकेस हैं जो केबल एक specific काम करने केकिये बनाये गए हैं।

Computer Hardware Vs Software

Types of कंप्यूटर क्या है जानने से पहले आपको कंप्यूटर के “Hardware” और “Software” क्या है जानना होगा। दोस्तों हम सभी इस चीज़ के बारे में थोड़ा बहुत जानते हैं, हम सब Smart Phones का इस्तेमाल कररहे हैं जो की एक Computer के रूप में काम करता है। इसे छोड़ के भी ऐसे बहुत चीज़ें हैं जो हम हमारे day to day लाइफ में इस्तेमाल कररहे हैं।
Actually में ये होता क्या है, चलिए जानते हैं।

Hardware:-

एक Computer का सभी parts जिसका एक आकर होता है, उसे हम Hardware कहते हैं। आसान भासा में कहे Computer के parts जिसे हम हाथ से छू सकते हैं, उन सभी चीजोंको Hardware कहसकते हैं। उदाहरण के रूप में Computer का Mouse, Keyboard, Moniter, CD-Drive सभी parts को Hardware कहा जाता है।

Computer Hardware In Hindi
कंप्यूटर क्या है, What is Computer in Hindi?

Software:-

Software एक Set of Program है User के instruction पे hardware को command देता ही। आसान भासा में Software user दिए गए commend को process करके रिजल्ट प्रदान करता है। उदाहरण के हिसाब से सभी computers के Operating सिस्टम यान Windows, iOS, Android को count करसकते हैं।

इन सभी लेख से आपको पता चल गया होगा की, “Hardware” और “Software” के बिना एक सम्पूर्ण Computer मुंकिन नहीं सकता। अगर आपको computer operate करना है, तोह आपको Mouse और Keyboard के जरुरत होगा जो की दोनों Computer के hardware parts हैं। इसी तरह अगर आपको computer operate है तोह आपके पास Computer Hardware और Software होना जरुरी है।

Types Of Computers In Hindi

Working functions हिसाब से सभी कम्प्यूटर्स अलग अलग होते हैं। जोकि हमारे जरुरत के मुताबक बनाया गया है, आईये जानतेहैं।

Desktop Computer:

सभी Desktop कम्प्यूटर्स को First phage के कम्प्यूटर्स के हिसाब से जाना। जिसे एक desk के ऊपर रखा जा सकता है, और ये Laptop जितना हल्का नहीं इसलिए इसको एक जगहा से दूसरे जगहा carry करके ले जा सकते।
जिसका एक fixed setup होता है और ज्यादातर office और education केलिए इस्तेमाल।

Laptop Computer:

आप सही तो Laptop के बारेमें तोह जानते ही होंगे, जैसे computers को first phage के computers के हिसाबसे गिना जाता है उसी तरह Laptops को second फेज के computers के जाता है। Laptops कपुटेर्स के मुकाबले बहुत हल्का और carry करने मैं आसान होता है। जिससे आप कहीं पे करके आपका काम करसकते हो।

Tablets/Mobiles:

Tablet और Smart Phones एक तरहा का computers होतेहैं जो एक mobile operating system, Touch Screen और rechargeable battery के माध्यम से चलताहै।

सभी Tablets और मोबाइल्स हाथ में जाने वाले computers हैं। जो की फंक्शन करने केलिए एक operating system, Input module (Touch Screen) और एक rechargeable battery की जरुरत रखते हैं। इस तरह का computers को बिना keyboard के भी इस्तेमाल करसकते हैं।

Server Computer:

कंप्यूटर क्या है, What is Computer In Hindi? 1
Server Computers

Server Computers सभी computers से powerful और advanced होते हैं। जो इंटरनेट के माधम से एक कंप्यूटर से दूसरे को information share करते हैं (Web Page के रूप में)।
जो की सभी को Internet में वेबसाइट बनाने केलिए मद्दत करता है, जिसके बदौलत हम हमारे सभी जरुरी internet से डाउनलोड करसकते हैं और पढ़ सकते हैं।

Other Computers:

आज कल कुछ electronics gadgets को एक special केटेगरी के computer के हिसाब से गिनती करसकते हो। जो specific operating system से चलता है, सभी device एक ही propose केलिए बनाया गया होता है। आइये जानतेहैं बाकि Computer Devices के बारेमें।

Wearables:

Wearbles एक तरह का device होता है जो blustooth के माध्यम से हमरे phone में कनेक्ट होता है और phone के कुछ जानकारी watch के screen में दिखता है। इस्सके अलावा इसमें fitness ट्रैकिंग और बहुत सारा सुबिधाएं है जो हमरे लाइफस्टाइल कोआसँ करता है।

Smart TVs:

Smart टीवी एक पारम्परिक Television सेट है, जो की इंटरनेट से connected होता है बहुत सरे latest features के साथ। जिसके बिससयता है की, यह user को music, Videos चलने केलिए, internet browsing और images को देखने केलिए अल्लोव करता है। जो की एक user केलिए एक स्मार्ट अनुभव है, जो जो की computer जैसा काम करता है।

Game Console:

Game Console computer device है जो game के video signal को डिस्प्ले में दिखता है। जो की एक highend computer device रूप में जाना जाता है। India में बहुत सारे sudents Game Console इस्तेमाल कररहे हैं, और इससे आप एक powerful computer कह सकतेहो।

Various Parts of Computer in Hindi

Computer Parts और उनके functions


Monitor: एक output Device, जो CPU में process हुए डाटा को display में दिखता है।

RAM: RAM (Random Acess Memory)computer के realtime में चलरहे application के डाटा को store करता है। जो की एक temporary storage के हिसाब से काम करता है।

Hard Drive:Hard Drive Computer का Storage कहा जाताहै, जहाँ पे computer का सारा डाटा store होता है।

VGA Cable: VGA केबल एक तरह का तार होता है जो CPU को moniter से connect करता है और visual signal को monitor तक पहंचता है।

CPU (Computer Processing Unit): CPU ko Coumputer Processing Unit कहा जाता है, जहाँ पे computer के सभी data process और transmit होता है।

Mouse: Mouse एक device है, जिसके माध्यम से computer के navigational system को operate किया जाता है।

Keyboard: कीबोर्ड एक कमांडिंग device है जिसको typing में letter typing में इस्तेमाल किया जाता है।

कंप्यूटर के फायदे और जरुरत

अगर सही से देखा जाए तोह computer के बहुत सारे फाइदे हैं। जो काम करने को सभी को सालो लगते हैं, कम्पुयटर के मद्दत से वही काम मिंटो में हो जाता है।

किसीभी complex data को process करने केलिए एक आदमी के मुकाबले कंप्यूटर बहुत समय need करता है, डाटा calculation के बाद human calculated data सही होगा इसका कुछ कहा नहीं जा सकता। लेकिन एक computer के मद्दत से उसी काम को कुछ घंटा या मिनट्स में हो सकता है।

तोह यहां पे अगर accuracy की बात किया जाए तोह human गणना से कंप्यूटर के गणना जादा correct होता है।

  1. Internet से Connect होने में मद्दत करता है
  2. Data को Search, Compress और share करने में मद्दत करता है
  3. Data को एक simple रूप में समाज ने में मद्दत करता है
  4. Internet से पढ़ने में सहायता करता है
  5. Online पैसा कमाने में मद्दत करता है
  6. Productivity Grow करने में Help करता है

कंप्यूटर की कमियां (Drawbacks Of Computer in Hindi)

हर चीज या डिवाइस में एक खामी होती है, जिसके लिए कई लोग उस चीज का पालन करते हैं और कई नहीं। इसलिए हर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की तरह कंप्यूटर उपकरणों में भी कमियां हैं, तो आइए जानते हैं

  1. नौकरी कम करने के लिए जिम्मेदार
  2. जिससे तनाव और आंखों में खिंचाव होता है
  3. बहुत सामने बैठा है
  4. हैक होने की संभावना
  5. बहुत अधिक समय परिवार की टुकड़ी का कारण बनता है

निष्कर्ष:-

दोस्तों, उप्पर के article में कंप्यूटर सम्बर्धित सभी जानकारी दिया गया है, जो आपको कंप्यूटर के बारे में सम्यक ज्ञान प्रदान करेगा। आशा करता हूँ की आपको कंप्यूटर क्या है अच्छे से समझा पाया हूँ। अगर ये लेख आपको अच्छा लगा तो इससे आपको दोस्तों में शेयर करे और किचीभी जानकारी के लिए हमें कँनेट करे, धन्यबाद।

Give a Comment